Wellcome, आप सभी ( "स्टूडेंट्स और सभी यूूूूजर्स" ) का  ( Hindimediumhelp.blogspot.com )  मे स्वागत है, आज के इस पोस्ट मे आप सभी  "Google drive"  के बारे मे अध्ययन करेंगे कि  Google drive  क्या है और इसका प्रयोग किस प्रकार किया जाता है  ।  और  google drive  हमे किस प्रकार की Service देती है  ।  और इसे Use करने से हमे क्या फायदे हैं । इस पोस्ट मे आप इन्हीं सब के बारे मे full details मे पढ़ेंगे ।


Google-drive-full-details

Google Drive क्या है Google Drive क्या होता है । 

Google Drive एक प्रकार का online cloud storage service है ।  जिसमे किसी भी प्रकार के data जैसे photo, video, file, document etc को Online save करके सुरक्षित रखा जा सकता है

जिस प्रकार हम अपने data ( जैसे - photo, video, file, document etc ) को Offline memory card, pan drive, divice storage etc मे save करके रखते है और जरूरत पड़ने पर उसका उपयोग करते है ठीक उसी प्रकार यह भी एक प्रकार का Online cloud storage है जिसमे हम अपने data को save करके रख सकते है और जरूरत पड़ने पर उसका उपयोग भी कर सकते है ।

इस Service को Google company के द्वारा 24 April 2012 मे Launch किया गया ।  इस Service का उपयोग यूजर्स अपने Important data को सुरक्षित रखने के लिए करते हैं ।

Google drive बहुत ही fast और Secure है  ।   इसमे किसी भी प्रकार के data को easily fast upload और downlode किया जा सकता है, और इसका app easily Playstore पर उपलब्ध है और इसे use करना बहुत ही आसान है ।


Google drive secure hai - गूगल ड्राइव का यूज करना सुरक्षित है या नहीं ।


किसी भी website को use करने से पहले हमे ये अवश्य ही सुनिश्चित कर लेना चाहिए ।  कि वह  website  सुरक्षित ( secure ) है या नही, वह वेबसाइट हमारे data को सुरक्षित ( secure ) रखेगा या फिर misuse करेगा ।

इसलिए हमे किसी भी वेबसाइट को use करने से पहले उसके privacy policy, terms and conditions etc की जांच अवश्य कर लेनी चाहिए यदि वह सुरक्षित  ( secure ) हो तभी उस वेबसाइट का use करना चाहिए

किन्तु मै आपको बता दूंं कि google drive का use करना बिल्कुल ही safe है secure है इसमे यूजर्स के uplode किया गया data बिल्कुल सुरक्षित रहता है

Google company  ने अपने इस  service  को  fully secure बनाया है मतलब कि इसमे user के data बिल्कुल सुरक्षित रहते है ।  user के data  का किसी भी प्रकार से misuse नही किया जा सकता । इसलिए आप इसका उपयोग बेहिचक कर सकते है



Google drive हमे free मे कितने gb Online cloud storage Provide कराता है 

Google drive  हमे एक  Email id  पर  15gb  free Online cloud storage provide कराता है यानि कि हर एक ईमेल आईडी पर यह 15gb storage free मे देता है । जो कि normal use के लिए तो काफी होता है


लेकिन यदि आप एक businessman है ।  या फिर आपके पास बहुत सी data है । और आप एक इमेल आईडी पर 15 GB से ज्यादा storage लेना चाहते है तो आपको कुछ paid plan मिल जायेंगे ।  जिसके लिए आपको कुछ रूपया Pay करना पड़ेगा, Otherwise आप एक new इमेल आईडी से log in करके पुनः फ्री मे 15 GB storage पा सकते है ।



Google drive ko use karne ke fayde गूगल ड्राइव यूज करने के फायदे क्या है ।


वैसे तो Google Drive use करने के अनेको फायदे है पर उनमे से कुछ Common फायदे निम्न हैं जैसे

1. Google drive हमे फ्री मे 15GB Online cloud storage देता है ।

2. google drive मे अपलोड किया गया हमारा data हमेशा के लिए सुरक्षित रहता है Secure रहता है ।

3. google drive का use करने से हमे अपने data को एक स्थान से दूसरे स्थान ले जाने की जरुरत नहीं पड़ती है ।  हम दुनिया के किसी भी जगह से किसी भी device से इसे access कर अपने data का प्रयोग कर सकते हैं ।

4. Google drive मे हम किसी भी प्रकार के data ( file, video, audio, photo, document etc ) को अपलोड करके रख सकते है और जरूरत पड़ने पर हम दुनिया के किसी भी स्थान से किसी भी divice से इसे access कर उन file का use कर सकते है

5. Google drive मे हम office work भी कर सकमे ' Microsoft office ' के भी function दिए गए है जैसे " google doca, google sheets, google slides etc " अधिकांश लोग drive मे ही office work करते है ।



Google-drive-full-details


6. एक divice से दूसरे divice मे data transfer करना नही पड़ता है बस हमे अपने ईमेल आईडी से दूसरे divice मे log in करना होता है और फिर हमारे सारे data उस divice मे show होने लगता है

7. google drive मे एक new इमेल आईडी से log in करके हम फिर ( पुनः ) से 15 GB storage पा सकते है

8. Google drive से किसी भी file, photo, video, document को direct share किया जा सकता है

और भी बहुत से फायदे है google drive use  करने के । और नये नये फीचर्स भी इसमे आते जाते हैं ।



Google drive use करने के लिए आवश्यक चीजे और सावधानी ।


Google Drive का  use  करने के लिए आपके पास एक इमेल आईडी होना आवश्यक है बिना इमेल आईडी के आप " google drive " का use नही कर सकते है, क्योंकि google drive को Email id के माध्यम से ही access किया जाता है 

Note : यदि आप google drive का use करते हैं तो फिर आप जिस ईमेल आईडी से  google drive  को चलाते हैं उस Email id और उसके Password को किसी के साथ भी share न करे । और न ही किसी दूसरे के device मे अपना ईमेल आईडी Open करके छोड़े ।

यदि आप अपना ईमेल आईडी के Password को शेयर करते हैं ।  या फिर किसी दूसरे के  device  मे अपना ईमेल आईडी login करके छोड़ते हैं ।  तो फिर आपका  save  किये हुए data का Misuse किया जा सकता है आपकी data चोरी किया जा सकता है । इसलिए ईमेल आईडी के Password को share न करें ।

• इमेल आईडी ( Email id ) कैसे बनाते है - जीमेल अकाउंट (gmail account ) कैसे बनाये 

Google Drive का use कैसे करते है google drive किस प्रकार use किया जाता है


Google Drive का use आप दो तरीके से कर सकते है ।

1. App के माध्यम से

2. Website के माध्यम से

मै आपको app के माध्यम से use करना बताउंगा जो कि हर divice मे पहले से install होता है drive के नाम से और इसे use करना भी बहुत आसान होता है ।


1. App के माध्यम से google drive का use

app
के माध्यम से  google drive  का use करना बहुत ही आसान है ये app हर divice, हम मोबाइल फोन मे पहले से ही install होता है drive के नाम से । अगर किसी divice मे install नही है ।  तो आप उसे  playstore  से download कर सकते है फ्री मे


इस app को use करने के लिए simply आप अपने net open करे और फिर drive app को open करे, open करने के बाद आपको इसमे अपने इमेल आईडी से log in करना होगा तो आप log in कर ले । 

log in करने के बाद app open हो जायेगा अब आपको इसमे  Right side मे एक plus  का आइकन दिखेगा । आपको simply उस पर click कर देन है नीचे चित्र मे दिखे


Google-drive-full-details


Click करने के बाद एक slide open होगा जिसमे आपको कई option दिखेगे जैसा नीचे चित्र मे दिख रहा है



Google-drive-full-details

यदि आपको अपने data ( photo, video, document file etc )  को अपलोड करना है ।  तो  simply  आपको upload बाले option पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप upload पर क्लिक करेंगे आपके divice का storage open हो जायेगा ।


अब आपको उस - photo, video, file, document ) को select करना है जिसे आप upload करना चाहते है जैसे ही आप select करेंगे आप वापस google drive मे आ जायेगे और आपका file upload होने लगेगा ।


और यदि आप category wise upload करना चाहते है तो फिर आप  folder  बाले option पर click करके आप folder  यानि  category भी बना सकते है ।  और फिर category wise आप अपने data को upload कर सकते है

आपको वहा एक scan का भी option दिखेगा आप वहा से भी pictures click करके upload कर सकते है

और नीचे आपको और भी  option  मिलेगे जिसकी मदद से आप office work भी कर सकते है जैसे Google doca, google sheets, google slides etc service के  रूप मे


2. Site के माध्यम से google drive ka प्रयोग


आप site के माध्यम से भी इस google drive का use कर सकते है परंतु अब आप  site  के माध्यम से सिर्फ 14 दिन ( days ) ही फ्री मे use कर सकते है । उसके बाद आपको या तो पैसे paid करना पड़ेगा । या फिर आपको google drive का app install करना पड़ेगा इसलिए आप शुरू से ही app का ही use करे बाकी आपकी मर्जी ।



इसे भी पढें ।

ध्यान दे यदि आप English/Hindi typing सीखना चाहते हैं । और वो भी अपने Android mobile मे keyboard connect करके तो नीचे दिए गए पोस्ट को पढें ।

English typing karna sikhe android mobile se keyboard connect karke bilkul free.

Hindi typing karna sikhe android mobile se keyboard connect karke bilkul free.


Email id बनाना सीखीये, यहां step by step बताया गया है ।  कि किस प्रकार आप एक new इमेल आईडी ( email id ) बना सकते है बिल्कुल फ्री मे, नीचे दिए गए post पर क्लिक करे ।

इमेल आईडी  ( Email id ) कैसे बनाते है - जीमेल अकाउंट  ( gmail account ) कैसे बनाये ।


youtube के किसी भी Video को डाउनलोड करेंं । सीधे अपने  gallery  मे  यानि कि  sd card  या फिर divice storage मे कैसे download करते है क्या आपको पता है जानने के लिए नीचे दिए गए post को पढे ।

youtube से कोई भी video को कैसे download करे direct sd card / internal storage मे 

क्या आपको पता है कि मोबाइल/लैपटॉप/कमप्यूटर के कीबोर्ड पर लिखे सभी Symbol का full name क्या होता है जानने के लिए नीचे दिए गए पोस्ट को पढें ।

कम्प्यूटर/लैपटॉप/मोबाइल के कीबोर्ड पर लिखें सभी Symbol का full name क्या होता है ।


अब हम आशा करते हैं कि आप Google drive के बारे मे अच्छी तरह से समझ गए होंगे, यदि फिर भी आपको कही भी समझने मे Problem आए तो आप Comment करके हमसे पुछ सकते हैं ।

और यदि मै आपको अच्छी तरह समझा पाया हूँ  ।  और यदि आपको यह पोस्ट helpful लगा हो तो इस पोस्ट को share अवश्य करें । ताकि दूसरे लोग भी इस बेहतरीन Service के बारे मे जान सके और इसका लाभ उठा सकें । धन्यवाद