Wellcome, आप सभी ( "स्टूडेंट्स और सभी यूूूूजर्स" ) का  ( Hindimediumhelp.blogspot.com मे स्वागत है, इस पोस्ट मे आप सब -  Computer/Laptop/Mobile  के keyboard पर लिखे all Symbol का full - name क्या होता है इन Symbol को क्या कहते हैं और इसे कैसे Use करते हैं इसके बारे मे अध्ययन करेंगे ।
Keyboard-par-likhe-all-symbol-ka-full-name
कीबोर्ड ( Keyboard ) क्या होता है और basically इसका क्या use होता है ये सब आप जानते ही होंगे  ।  परंतु जब आप Mobile/Laptop/Computer  के कीबोर्ड को ध्यानपूूर्वक देखेंगे तो उसपर आपको बहुत से Symbol देखने को मिलेंगे । जिसका full name कीबोर्ड पर नहीं लिखा होता है । उनके name का short form वहाँ लिखा होता है ।

और इनका  Actual name  जो होता है वो बहुत ही कम लोग जानते हैं तो ऐसे मे मान लिया जाए कि कभी किसी ने आपसे पुछ लिया कि इस Symbol को क्या कहते है और इसे कैसे यूज करते है या फिर आपसे किसी ने कह दिया कि आप इस Symbol को यूज करो तो ऐसे मे जब आपको इसका नाम पता होगा तभी तो आप इस चिन्ह का यूज करेगे । तो ऐसे मे आप Confused हो जाओगे कि ये Symbol है कौन सा ।

तो अगर आप एक कम्प्यूटर के स्टूडेंट्स हो या फिर कम्प्यूटर की पढ़ाई कर रहे हो या फिर आप मोबाइल कम्प्यूटर लैपटॉप सौक से यूज करते हो तो ऐसे मे आपको इन Symbols के Full name जरूर पता होना चाहिए । तो चलिए जानते है सारे Symbols के Full name क्या होता है ।



Mobile/Laptop/Computer Par likhe all Symbol ke full name and use it's full details Learn step by step.


यदि आप टाइपिंग सीखना चाहते हैं । बिल्कुल फ्री अपने घर पर अपने Android mobile मे keybord connect करके तो नीचे दिए गए पोस्ट को पढे । यहाँ step by step बताया गया है ।

English typing karna sikhe apne android mobile se keyboard connect karke bilkul free at home.

Hindi typing karna sikhe apne android mobile se keyboard connect karke bilkul free at home


इमेल आईडी  ( Email id ) कैसे बनाते है सीखिए Step by Step. जीमेल अकाउंट कैसे बनाये ।



1. [   ]   Bracket or Square Bracket
      [      Open Bracket 
      ]      Close Bracket 


Keyboard पर लिखे इस [    ]  symbol को Bracket या फिर square Bracket कहा जाता है । इसके पहले भाग  [  को open Bracket और अंतिम भाग को ] close Bracket कहते है और इन दोनो के combination [   ]  को Bracket कहा जाता है इस चिन्ह का यूज आप keyboard पर direct इस key को press करके कर सकते है


2. {   }  Curly Bracket or Curly Braces
      {     Open Curly Braces or Open 
             Curly Bracket 
      }     Close Curly Braces or Close 
             Curly Bracket 

            
Keyboard पर लिखे इस {   } symbol को basically Curly Braces या फिर Curly Bracket के नाम से जाना जाता है इसके पहले भाग {  को Open Curly Braces या फिर Open Curly Bracket कहा जाता है और इसके अंतिम भाग को Close Curly Braces या फिर Close Curly Bracket कहा जाता है and इन दोनो के Combination को Curly Braces या फिर Curly Bracket कहते है इस Symbols का यूज simply
Keyboard पर Shift के साथ इन symbols को press करके किया जाता है ।


3.  (   )  Parentheses 
       (    Open Parentheses 
       )    Close Parentheses 


Keyboard पर लिखे इस (   ) Symbol को Parentheses कहा जाता है इसके पहले भाग (  को Open Parentheses और अंतिम भाग )  को Close Parentheses कहा जाता है and इन दोनो के Combination को Parentheses कहा जाता है इस Symbol का यूज keyboard पर Shift के साथ इन Symbol को press करके किया जाता है 


4.  <   >  Angle Brackets
       <     Less than or Open angle 
              Bracket 
       >     Greater than or Close angle 
              Bracket 


Keyboard पर लिखे इस (   ) symbol को basically Angle Bracket  के नाम से जाना जाता है इसके पहले भाग  (  को Less than या फिर Open angle Bracket कहा जाता है और इसके अंतिम भाग ) को  Greater than या फिर Close angle Bracket कहा जाता है and इन दोनो के Combination को Angle Bracket कहते है इस Symbols का यूज simply Keyboard पर Shift के साथ इन symbols को press करके किया जाता है ।


5.  ,  Comma



Keyboard पर लिखे इस , symbol को Comma कहा जाता है इस चिन्ह का यूज कीबोर्ड पर direct इस चिन्ह को Press करके किया जाता है ।


6.  .  Full stop or dot


Keyboard पर लिखे इस .  symbol को Full stop या फिर dot कहा जाता है इस चिन्ह का यूज कीबोर्ड पर direct इस चिन्ह को Press करके किया जाता है ।


7.  ^  Caret


Keyboard पर लिखे इस ^  symbol को Caret कहा जाता है इस चिन्ह का यूज कीबोर्ड पर Shift के साथ इस चिन्ह को ( यानि कि 6 number को ) Press करके किया जाता है ।


8. ~  Tilde


Keyboard पर लिखे इस ~  symbol को Tilde कहा जाता है इस चिन्ह का यूज कीबोर्ड पर Shift के साथ इस चिन्ह को Press करके किया जाता है ।


9.  ` Back Quote


Keyboard पर लिखे इस ` symbol को Back Quote कहा जाता है इस चिन्ह का यूज कीबोर्ड पर direct इस चिन्ह को Press करके किया जाता है ।


10.  -  Hyphen or dash or minus


Keyboard पर लिखे इस -  symbol को Hyphen या dash या फिर minus कहा जाता है इस चिन्ह का यूज कीबोर्ड पर direct इस चिन्ह को Press करके किया जाता है ।


11.  _  Underscore


Keyboard पर लिखे इस _ symbol को Underscore कहा जाता है इस चिन्ह का यूज कीबोर्ड पर Shift के साथ इस चिन्ह को Press करके किया जाता है ।


12.  ;  Semi colon


Keyboard पर लिखे इस ;  symbol को Semi colon कहा जाता है इस चिन्ह का यूज कीबोर्ड पर direct इस चिन्ह को Press करके किया जाता है ।


13.  :  Colon


Keyboard पर लिखे इस :  symbol को Colon कहा जाता है इस चिन्ह का यूज कीबोर्ड पर Shift के साथ इस चिन्ह को Press करके किया जाता है ।


14.  "  Quotation Mark or inverted 
           Comma


Keyboard पर लिखे इस "  symbol को Quotation mark या फिर inverted comma कहा जाता है इस चिन्ह का यूज कीबोर्ड पर Shift के साथ इस चिन्ह को Press करके किया जाता है ।



15.  '  Single quote or apostrophe 


Keyboard पर लिखे इस ' symbol को Single quote या apostrophe कहा जाता है इस चिन्ह का यूज कीबोर्ड पर direct इस चिन्ह को Press करके किया जाता है ।


16.  ?  Question Mark


Keyboard पर लिखे इस ?  symbol को Question mark या फिर कहा जाता है इस चिन्ह का यूज कीबोर्ड पर Shift के साथ इस चिन्ह को Press करके किया जाता है ।


17.  /  Forward slash



Keyboard पर लिखे इस /  symbol को Forward slash कहा जाता है इस चिन्ह का यूज कीबोर्ड पर direct इस चिन्ह को Press करके किया जाता है ।


18.  \  Backward slash



Keyboard पर लिखे इस /  symbol को Backward slash कहा जाता है इस चिन्ह का यूज कीबोर्ड पर direct इस चिन्ह को Press करके किया जाता है ।



19.  |  vertical bar or pipe 


Keyboard पर लिखे इस |  symbol को Vertical bar या फिर pipe कहा जाता है इस चिन्ह का यूज कीबोर्ड पर Shift के साथ इस चिन्ह को Press करके किया जाता है ।


20.  &  and or ampersand


Keyboard पर लिखे इस &  symbol को and  कहा जाता है लेकिन इस चिन्ह को ampersand के नाम से भी जाना जाता है इस चिन्ह का यूज कीबोर्ड पर Shift के साथ इस चिन्ह को Press करके किया जाता है ।


21.  *  Star  or  Asterisk


Keyboard पर लिखे इस * symbol को Star  कहा जाता है लेकिन इस चिन्ह को Asterisk के नाम से भी जाना जाता है इस चिन्ह का यूज कीबोर्ड पर Shift के साथ इस चिन्ह को Press करके किया जाता है ।


22.  $  Dollar Sign


Keyboard पर लिखे इस $  symbol को Dollar कहा जाता है इस चिन्ह का यूज कीबोर्ड पर Shift के साथ इस चिन्ह को Press करके किया जाता है ।


23.  #  Hash or number sign


Keyboard पर लिखे इस #  symbol को Hash कहा जाता है इस चिन्ह का यूज कीबोर्ड पर Shift के साथ इस चिन्ह को Press करके किया जाता है ।


24.  @  at  sign 


Keyboard पर लिखे इस @  symbol को at sign कहा जाता है इसको at the red भी बोला जाता है 
इस चिन्ह का यूज कीबोर्ड पर Shift के साथ इस चिन्ह को Press करके किया जाता है ।

25.  !  Exclamation Mark 


Keyboard पर लिखे इस !  symbol को Exclamation mark कहा जाता है इस चिन्ह का यूज कीबोर्ड पर Shift के साथ इस चिन्ह को Press करके किया जाता है ।


26.  % Percent 

इस % चिन्ह को percent कहा जाता है 


27.  = equal


कीबोर्ड पर लिखे इस चिन्ह =  को equal यानि कि बराबर कहा जाता है इस चिन्ह का यूज कीबोर्ड पर Shift के साथ इस चिन्ह को Press करके किया जाता है ।


28.  + Plus


कीबोर्ड पर लिखे इस +  चिन्ह को Plus कहा जाता है इस चिन्ह का यूज कीबोर्ड पर direct इस चिन्ह को Press करके किया जाता है ।


29.  ₩  won sign

30.  ¥  Chinese or japenese Yuan

31.  £  Pounds sterling or Pound 

           Symbol

32.  €  Euro

33.  ¿  inverted question mark

34.  ¡  inverted exclamation mark

35.  °  degree

36.《   》 guillemets


37.      ⬆       Arrow keys

       ⬅⬇→


38.  ⬆ Up Arrow key

39.  ⬇ Down Arrow key

40.  ⬅  Left Arrow key

41. → Right Arrow key

42. ¢    Cent sign


43. ©   Copyright sign


44. ®   Registered sign


45. TM   Trade mark sign


Computer/Laptop/Mobile keyboard par likhe all short name ( ex- ctrl, alt etc ) ka full name


Short name ka Full name

1. Esc      Escape key

2. Ctrl      Control key


3. Shift     Shift key


4. Tab      Tab key


5. Enter       Enter key


6. Delete       Delete key


7. Caps Lock     Caps Lock key


8. Num Lock      Number Lock key


9. Pause Break      Pause Break key


10. Scroll Lock       Scroll Lock key


11. Spacebar        Spacebar key


12. Windows        Windows key


13. F1 F2 F3       Function key


14. Insert          Insert 


15. Enter        Enter key


16. Home       Home key


17. Page up        Page up key


18. Page down        Page down key


19. PrtSc/ SysRq       Print Screen key


20. Alt         Alternate key ( Windows PC )


21. Alt        Option key  ( Mac user )



अब हम आशा करते हैं कि आप मोबाइल/कम्प्यूटर/लैपटॉप पर लिखे गए लगभग सभी Symbol के full name जान चुके होंगे, यदि फिर भी आपको समझने मे कोई Problem आई हो तो आप Comment करके हमसे पुछ सकते हैं ।

और यदि यह पोस्ट आपको  helpful  लगा हो तो इस पोस्ट को Share अवश्य करें । ताकि और स्टूडेंट्स तक यह पोस्ट पहुंच सके और वो भी इसका लाभ उठा सकें । नीचे Share करने के Option दिया गया है । धन्यवाद